Thursday, April 8, 2010

युनिकोड का प्रयोग

अपनी बोली... अपनी भाषा...

आज युनिकोड की सहायता से लेखन करने की तथा उसका अपनी भाषा के लिए प्रयोग करने की आवश्यकता सर्वमान्य है । युनिकोड के कई गुण है जिससे उसको अपनाना जरूरी हो जाता है ।


युनिकोड एक सॉफ्ट्वेअर प्रणाली जैसा है । उसको एक सॉफ्ट्वेअर की भाँति इंस्टॉल करना होता है । उसके लिए विंडोज के कंट्रोल पॅनेल  में "रिजनल लॅग्वेज सेटिंग" को सक्रिय करने की आवश्यकता होती है । इसके लिए प्राय: विंडोज की सिडी की आवश्यकता होती है; क्योंकि सॉफ्ट्वेअर का वह हिस्सा उसकी सिडी से जोडना पडता है ।

लेकिन कई बार विंडोज की सिडी उपलब्ध नही होती । इस स्थिति में युनिकोड को सक्रिय करने हेतु एक लिंक है ।
http://omicronlab.com/download/tools/iComplex_2.0.0.exe  
http://www.omicronlab.com/tools/icomplex-full.html 

यहाँ से कॉम्प्लेक्स स्क्रिप्ट को लोड किया जा सकता है ।
इसको लोड करने के पश्चात http://bhashaindia.com/Downloads/Pages/home.aspx इस लिंक से आप हिंदी, मराठी, বাংলা, ગુજરાતી, ಕನ್ನಡ, आदि भाषाओं के लिए आपके ऑपरेटिंग सिस्टीम के अनुसार उचित Indic Input  फाईल लोड कर सकते है । उसके पश्चात इसी साईट पर दिए गए निर्देशानुसार अपने विंडोज सेटिंग में जाकर कंट्रोल पॅनेल में रिजनल और लँग्वेज सेटिंग में चुनी भाषा को सक्रिय करना है ।

विकल्प:

इस साईट पर जाने के अलावा एक और विकल्प भी उपलब्ध है: http://baraha.com/ इस साईट पर युनिकोड का रायटिंग पॅड का सॉफ्ट्वेअर नि:शुल्क उपलब्ध है । उसे लोड करने पर युनिकोड को सक्रिय किया जा सकता है ।

ये दोनो विकल्प किंचित जटिल है । किंतु एक बार युनिकोड सक्रिय होने पर मनचाही भाषा और मनचाही बोली में लिखना अतीव सरल है । यह जानकारी निम्न संदर्भ साधनों के बिना नही उपलब्ध हो सकती थी, इसलिए उन्हे धन्यवाद कह कर इस चिट्ठे का समापन होता है ।

संदर्भ वाचन:

1.http://tips-hindi.blogspot.com
2.http://baraha.com/
3.http://bhashaindia.com

3 comments:

  1. बहुत बढ़िया जानकारी दी आपने और साथ में लिंक भी दिया
    शुक्रिया
    हिन्दी को ब्लॉग पर और सरल रूप देने के लिए कारगर पोस्ट
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. अच्छी जानकारी के लिय बहुत बहुत धन्यवाद !

    ReplyDelete
  3. ही माहिती ब-याच जणांचा ठाऊक नाहीये. इथे मांडल्याबद्दल धन्यवाद. तरी अजून विस्तृतपणे आले असते असते तर जास्त फायदेशीर पडले असते.

    ReplyDelete

आपने ब्लॉग पढा, इसके लिए बहुत धन्यवाद! अब इसे अपने तक ही सीमित मत रखिए! आपकी टिप्पणि मेरे लिए महत्त्वपूर्ण है!